*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Tuesday 24 December 2019

माँ की याद (कविता) - चंद्रमोहन किस्कू

माँ की याद
(कविता)
दुःख के समय
आँसू गिरने पर
तुम ही तो माँ
पोंछती थी .
मीठी स्वर में
लोरी गाकर सुलाती थी
नींद न आने पर ,
और तुम पूरी रात
ताकते रहती थी मुझे
नींद की सपने मेरी
पूरी करवाती थी .
तुम ही तो माँ
वर्षा की पानी के जैसी
मुझ पर प्यार वर्षाती थी
आपने न खाकर
मुझे भरपेट खिलाती थी
सभी तरह की कष्टों से
मुझे बचाती थी .

अब बदल गया है युग
दया- प्यार का कोई
मूल्य नहीं है .
प्यारा रिश्तों में
तीखापन आ गया है
अब मनुष्य मुलाकातों के साथ ही
मार- काट मचा रहे है
बाढ़ की पानी जैसी
इंसानी खून बहा रहे है

इन सबसे बावजूद भी ,माँ
तुम बदली नहीं हो
मुझ पर प्यार की
वर्षा करना भूले नहीं हो

अब तुम्हारी गैर मौजूदगी में
तुम्हे याद कर
छाती भींग रहा मेरा
आँसू से -०-
पता -
चंद्रमोहन किस्कू
पूर्वी सिंहभूम (झारखण्ड)


-०-

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

1 comment:

  1. भावनाओं की संतुलित प्रस्तुति। भाषा में लिंग का ध्यान नहीं रखा गया है। संपादन में सुधार अपेक्षित।

    ReplyDelete

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ