*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Sunday 22 November 2020

चाल (लघुकथा) - विवेक मेहता

चाल
(लघुकथा)
  शोरगुल और चमक भरी रात थी। हमेशा की तरह राजा ने श्मशान में प्रवेश किया। पेड़ पर लटकी लाश को उतारा, पीठ पर लादा और चल पड़ा।
                  लाश में छिपा बेताल मुखर हो गया। बोला-" राजन, तुम प्रयास करते करते थक गए होंगे। तुम्हारी थकान कम करने के लिए एक कहानी सुनाता हूं।
                लोकतांत्रिक जम्बू देश में भयानक बहुमत से ढ़पोरशंख राजा बन गया। हवाओं में चारों ओर जुमलो और वादों की बरसात हो गई। उसके राजा बनते ही उसकी पार्टी के लोग उत्साह में आ गए। उनके उत्साह ने उन्हें अनैतिक कार्यों से धन कमाने के लिए उकसाया। गलत कार्यों का भांडा कभी न कभी तो फुटना ही था। न जाने कैसे उनमें से कुछ के अनैतिक देह व्यापार की पोल खुल गई। मामले ने तूल पकड़ा और रेला राजा के नजदिकीयों के पांव तक पहुंचा। साम-दाम-दंड-भेद से मामले को दबाने के प्रयास होने लगे। विरोधियों को भी मामले में सत्ता की सीढ़ी दिखलाई पड़ने लगी। विरोध प्रदर्शन, कैंडल मार्च, बयान- बाजी होने लगी। समाचार पत्रों, टीवी बहसों में मामला छाने लगा। विरोध पक्ष ने राज्य भर में पदयात्रा कर मामला गरमाने की चाल चली। जिस दिन पदयात्रा शुरू होनी थी उसी रात को ही राज्य भर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई। टीवी पर प्रमुखता से समाचार आ रहे थे कि सीमा पार से दो आतंकी देश में घुस आए हैं।  सारे राज्य में नाकाबंदी कर उनकी तलाश की जा रही है। पदयात्रा हुई, भीड़  न जुटी। न समाचारों में मुद्दा छाया। पदयात्रा के समाप्त होते ही आतंकियों वाला मुद्दा भी बंद हो गया। नाकेबंदी, पुलिस सब गायब हो गए।"
               कहानी समाप्त कर बेताल ने पूछा-"राजन देह व्यापार वाली समस्या का क्या हुआ? वे आतंकी कहां गए? इन सवालों का जवाब जानते हुए भी नहीं दोगे तो तुम्हारे सर के टुकड़े-टुकड़े हो जाएंगे।"
             "आतंकवादी होते तो मिलते। समस्या से ध्यान भटकाने के लिए देशभक्ति का माहौल बनाना पड़ता है। देश सर्वोपरि होता है। सत्ताधारी इस मानसिकता को समझते हैं और प्रयोग में लाते हैं। यही इस खेल का मूल था। बात खत्म। खेल खत्म। 
             राजा की बात खत्म होते ही बेताल लाश को लेकर पेड़ पर लटक गया।
-0-
पता:
विवेक मेहता
आदिपुर कच्छ गुजरात

-०-


विवेक मेहता जी की अन्य रचनाएँ पढ़ने के लिए नाम के शीर्षक चित्र पर क्लिक करें !
***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

2 comments:

  1. विवेक सिंह27 November 2020 at 19:06

    तीर तो पैना है ही, धनुष भी अच्छा प्रयोग किया है।

    ReplyDelete

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ