*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Wednesday 1 April 2020

भूखा रमण (कविता) - कमलकिशोर ताम्रकार 'काश'

भूखा रमण
(कविता)

बस्ता लिए आ रहा था, भूखा रमन ।
बोझ तले दब रहा था, जिसका बचपन।।

बोलता ये बच्चा ,लगता हैं बिमार ।
रोटी को लाले पडे ,गरीबी का शिकार ।।

मां सही नहीं जाती, ये भूख की ज्वाला ।
तू ही बता कैसे जाऊं ,मै पढने को शाला।।

अब नही जपना मुझे ,वर्ण अक्षरों की माला।
स्कूल का नाम न लेना, लगाओ मुह पे ताला ।।

मां- देख मेरी दुर्दशा ,तुमको नही खलता।
होता सफल वहीं जो,अभावों मे पलता।।

अब्राहम लिंकन का ,बचपन कैसे बिता ।
करता तेरे जैसे तो, क्या राष्ट्रपति बनता।।

जा,मत जा,शाला, तू नहीं है मेरा लाला।
था पुत्र मेरा कोई , जिसे मैने खो डाला ।।

मां तेरी आंसू का, किमत मै चुकाऊंगा।
भूखे रह कर भी ,मै पढने को जाऊंगा।।

मां की गोद मे हैं जन्नत,सबको ये बताऊंगा।
मेरे नाम से जाने तुम्हें, ऐसा कर दिखांऊगा।।
-०-
पता:
कमलकिशोर ताम्रकार 'काश'
अमलीपदर, गरियाबंद (छत्तीसगढ़)
-०-

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ