*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Saturday 3 October 2020

नदी (कविता) - शिवशंकर लोध राजपूत

नदी
(कविता)
हिमालय पर्वत से निकलकर कल कल, 
निरंतर बहने वाली निर्मल मन से !
पर्वत मेरे माता-पिता,यही मेरी उत्पत्ति
बड़े लाड प्यार से पाला मुझको!!
बड़ी हुई तो बाबुल का आंगन छोडी
मानव,जीव जंतु की प्यास बुझाने निकली!
अनेक कष्टों को सहकर, बाधाओं को पार करती
निरंतर अपने पथ पर आगे बढ़ती!!
धन-अनाज उगाकर सबका पेट हूँ भरती 
सर्वत्र हरियाली ही हरियाली फैलाती!
मनुष्य ने ना समझा मेरा महत्व
मनुष्य ने छीना मेरा अस्तित्व!!
गंगा-जमुना बनकर, सबका उद्धार हूं करती
स्वच्छ की जगह दूषित किया मेरा मन!
मनुष्य, जीव-जंतु,वनस्पति,
रहते मुझ पर आश्रित!!
कूड़े कचरे से पट जाऊंगी
तो तुम्हें जीवन कैसे दे पाऊंगी!
स्वार्थ भाव से देखोगे मुझको
हरियाली धरा पर कहां पाओगे!!
-०-
पता:
शिवशंकर लोध राजपूत
दिल्ली

 
शिवशंकर लोध राजपूतजी  की रचनाएं पढ़ने के लिए शीर्षक चित्र पर क्लिक करें! 

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ