*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Sunday 2 February 2020

●बुजुर्गो की सलाह हमेशा गलत नही होती!!● (संस्मरण) - अमन न्याती

●बुजुर्गो की सलाह हमेशा गलत नही होती!!● 
(संस्मरण)
कुछ दिन पहले की बात है ,मैं एक बस से सफर कर रहा था । शाम का समय होने की वजह से बस में थोड़ी भीड़ थी। मैं जिस स्टैंड से बस में चढ़ा था वही से एक वृद्ध अम्मा ओर एक नौजवान लड़का भी चढ़ा था और दिखने में वो दादी पोते जैसे लग रहे थे।
चलते चलते थोड़ी देर बाद बस एक स्टैंड पर रुकी और नसीब से कुछ सवारियां वहां उतर गयी तो बैठने की सीट भी मिल गयी। उसी दौरान मैंने देखा कि वो अम्मा अपने पोते को अपने पास वाली सीट पर बैठने की लिए कहती हुए बोली "बेटा गेट पर मत खड़ा रह वरना गिर जाएगा और तुझे चोट लग जायेगी"।
इस पर वो लड़का उल्टा अपनी दादी पर चिल्लाने लगा कि "आप तो बैठ गयी हो ना अब क्यों चिल्ला रही हो,मूझे नही बैठना सीट पर।।"
ऐसा बोलकर उसने उस बेचारी अम्मा की बोलती बंद कर दी और अपने फ़ोन पर व्यस्त हो गया। 
यह देखकर एक पल के लिए मैं आश्चर्य में पड़ गया कि कोई अपनी बुजुर्ग दादी से इस तरह कैसे बात कर सकता है? 

खैर वो कहते है ना बुजुर्गों की सलाह हमेशा गलत नही हुआ करती और ठीक हुआ भी वैसा ही, थोड़ी ही देर में बस ड्राइवर ने एक कुत्ते के बच्चे को बचाने के लिए जैसे ही ब्रेक लगाया और वो लड़का उछलकर गेट से बाहर जा गिरा और बेहोश हो गया और वो अम्मा जिसे ठीक से चला भी नही जा रहा था जल्दी जल्दी बिना अपनी परवाह किये बस से उतरी ओर अपने पोते को ऐसी हालत में देखते ही उसके आंसू छलक पड़े ,वो बेचारी मदद के लिए गुहार लगाने लगी तभी पास से गुजर रहे एक व्यक्ति ने अपनी गाड़ी में उस लड़के को बिठाया ओर अस्पताल लेकर गया।।

ये सब देखकर मैं सोच में पड़ गया कि आप कितना ही अपने बुजुर्गों को भला बुरा कह लो पर वो कभी बुरा नही मानते, आप चाहे जितना उन पर चिल्लाओ लेकिन वो अपने प्यार में कभी कमी नही आने देते।हमेशा आपकी परवाह उनकी आँखों मे झलकती रहेगी और हम इसे हमेशा महसूस कर सकते है।।
पर बस अब इसी बात पर तरस आता है कि काश वो लड़का अपनी अम्मा की बात मान लेता तो उसे आज ये दिन नही देखना पड़ता।
-०-
पता :
अमन न्याती
चित्तौड़गढ़ (राजस्थान)

-०-

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

5 comments:

  1. कुछ नौजवानों की रगों के रक्त में उछाल ज़रा अधिक होता है...इसी4 वजह से बड़ों कि बातों को उदई लगे मेज़ के जैसे लात मार अपने में लग जाते है......

    ReplyDelete
  2. व्वाहहहहह....
    सादर

    ReplyDelete

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ