*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Thursday 22 October 2020

मैं पानी हूँ .... (आत्मकथा) - रजनीश मिश्र 'दीपक'


मैं पानी हूँ ....
(आत्मकथा)

आओ बच्चों तुम्हें आज मैं,अपनी कहानी सुनाता हूँ।  पृथ्वी पर अपने सभी रूपों का,सार सरल समझाता हूँ। करोड़ों वर्षों पहले सिर्फ मैं,क्षुद्र ग्रहों पर ही अवस्थित था।  यह पृथ्वी सूखी बंजर थी,यहाँ पर मैं नहीं उपस्थित था।    क्षुद्र ग्रहों के टकराने से,जब यह ग्रह चकनाचूर हुये। पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से,इसमें मिलने को मजबूर हुये।हाइड्रोजन आक्सीजन द्वारा,तब फिर मैं जलीय तत्व बना   बर्फ वाष्प और द्रव रूप में,बना धरनि जीवन सार घना।   हिमगिरी पर हिम के रूप में,हिमनदों में मैं रहता हूँ। पिघलकर सूर्य ऊष्मा में, जल बन सरिता में बहता हूँ। निश्छल अविरल कल कल करता, मैं वसुधा सिंचित करता हूं। सब प्राणियों की प्यास बुझा,हर रंग धरा में भरता हूँ। वन उपवन वनस्पति प्राणी,सब मेरा ही तो प्रतिफल है। बनकर बहता रक्त हर तन में, मुझसे ही हर चमन सजल है । नदी नहरों तालाब झीलों,और समुद्र में मैं बहता हूँ।वाष्प बनकर उड़ता नभ में,  फिर बादल बन वर्षा करता हूँ। पर्वत से झरनों नदियों में,समुद्र तक यात्रा करता हूँ। छन छन कर समाता भूमि में, फिर बनकर खनिज निकलता हूँ । मेरा यह खनिज रूप जल ही,सबसे शुद्ध मीठा पानी है।   इसका संरक्षण तुम कर लो बस मेरी यही कहानी है।    

-०-
पता
रजनीश मिश्र 'दीपक'
शाहजहांपुर (उत्तरप्रदेश)

-०-



***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ