*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Friday 3 January 2020

मेरी नटखट बिटिया (कविता) - सुरेश शर्मा




मेरी नटखट बिटिया

(कविता)

दो साल की मेरी प्यारी बिटिया,
बड़ी चुलबुल -चंचल नटखट है ।
काम करने नही देती मुझे चैन से
दिन भर शरारत करती रहती है ।

दफ्तर के किताबों को तकिया समझकर
उसपर वह सर रखकर सो जाती है ।
मेरी कलम को ब्रश समझकर
अपने बदन पर चित्र बनाने लगती है

नेहरू जी के कोट पर लगे
लाल गुलाब को ,
अपने तरीके से सजाने लगती है
कभी पीला तो कभी नीला बना देती है

बापू जी के चिकने सर पर
मेरी काली स्याहीयुक्त कलम से
बाल उगाने लगती है ।
कभी उनके सफेद चश्मे को
रंगीन बनाने लगती है

मेरी कलम और पेन्सिल को हाथ लगाते ही
बड़ी चित्रकार बन जाती है ।
मेरी कलम और किताबों के पास जाते ही
वह बड़ी विद्वान बन जाती है ।

कभी-कभी टीवी मे नृत्य देखकर
खुद ही थिरकने लग जाती है
अपने हाथ-पैर को घुमा-घुमाकर
डिस्को डांसर बन जाती है ।

तिलचट्टे को देखते ही ,
झाडू से मार गिरा देती है ।
घर के बाहर बन्दर को देखते ही ,
घर के अंदर ही लाठी घुमाने लगती ।

गुस्से से जब मै उसे घूरता ,
उल्टा वो मुझपे गुर्राने लगती है ।
दो साल की मेरी सु-कोमल बिटिया ,
चुलबुल चंचल प्यारी नटटखट है ।

-०-
सुरेश शर्मा
गुवाहाटी,जिला कामरूप (आसाम)
-०-

 ***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ