*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Sunday 10 January 2021

श्रृंगार की बिंदी हूँ (कविता) - डॉ. कान्ति लाल यादव


श्रृंगार की बिंदी हूँ
(कविता)
संस्कृत मेरी जननी मैं बेटी हिंदी हूं।
भारत मां के भाल की, श्रृंगार की बिंदी हूं ।
भारत के जन-मन में आस्था सी बसी हूं।
पूरे विश्व को एक करने मैं चली हूँ।
ज्ञान की जुबान में कलम से ढली हूँ।
गुरु-ज्ञानियों के कुल में पली हूँ।
मैं भारत माता की बेटी हिंदी हूँ।
भेद-द्वेष को कोसों दूर भूली हूँ।
जो मिला मुझे प्यार से उसे गले मिली हूँ।
उदारता में, मैं महासागर सी गहरी हूँ।
जो पाता ज्ञान मुझ-से मैं नीले आकाश-सी फैली हूँ। 
मैं भारत माता के भाल की प्यारी बिंदी हूँ।
सरसता के मुख की भाषा हिंदी हूँ।
मैं शब्द -शब्द का अर्थ लेकर जिंदी हूँ। 
जो लिखती हूँ वही कहती हूँ।
जो बोलती हूँ वही तो लिखती हूँ।
मैं भारत माँ के भाल की श्रृंगार की बिंदी हूँ।
मैं भारत माता की प्यारी बेटी हिंदी हूँ।
सात समंदर पार कर भी जिन्दी हूँ।
भारत के गौरव की राष्ट्र भाषा हूँ।
-०-
डॉ. कान्ति लाल यादव
(सामाजिक कार्यकर्ता)
-०-

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ