*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Friday 27 December 2019

चुनाव जीतने के बाद बताएंगे (कविता) - राम नारायण साहू 'राज'


चुनाव जीतने के बाद बताएंगे
(हास्य व्यंग्य कविता)
चुनाव के समय एक नेता जी, सुबह सुबह घर में आये |
अपने चुनाव चिन्ह के बारे में, बटन दबाने की बात बताये |
मैंने कहाँ नेता जी बात तो आपकी ठीक है |
लेकिन पिछले साल का काम अभी तक क्यो नही करवाये |
नेता जी हड़बड़ाए अपने चेलों की ओर इशारा करते हुए बताये |
इस बार चुनाव जीतने के बाद, पूरा काम करवाऊंगा।
और काम पूरा होने पर समीक्षा करने खुद मैं जाऊँगा।
मैंने कहा ये तो बताइए क्या क्या काम करवाएंगे।
या चुनाव जीतते ही सारे किये वादे भूल जाएंगे।
नेता जी तपाक से पहली बार अपनी बात बोले।
इस बार काम नही होगा तो अगली बार मत जिताना।
लेकिन इस बार मेरे चुनाव चिन्ह पर मुहर जरूर लगाना।
राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, फ्री में बनवाऊंगा।
स्मार्ट कार्ड के साथ सब कार्ड हर घर में पहुँचाऊँगा।
बिजली, पानी, नल कनेक्शन का बिल भी माफ करवाऊंगा।
नाली के साथ चमकती सड़के, पुल, ब्रेकर की भी जिम्मेदारी मैं लेता हूँ।
कोई बनाने नही आएगा तो मैं खुद बनाऊंगा।
साथ साथ स्कूल, धर्मशाला, गौशाला बनाने की भी योजना है।
मैं अपने शहर को शहर नही, स्मार्ट सिटी बनाऊंगा।
मंदिर , मस्जिद और गिरजाघर भी बनवाऊंगा |
जैन मंदिर से साथ साथ कई मंदिरो की निर्माण भी कराऊंगा |
किसान भाइयों के लिए पेंशन की सुविधा करवाऊंगा |
कर्जमाफी और फ्री में खाद और बीज दिलवाऊंगा।
और अब धान मंडी में लाने की जरूरत नही है।
मैं खुद किलोवॉट लेकर, धान खरीदने के घर जाऊँगा।
राज साहब आपसे भी वादा करता हूँ, और करूँगा भी।
एक शानदार चमकती लाइब्रेरी आपके लिए भी बनाऊंगा।
मैंने कहाँ नेता जी इन वादों में कितने वादे निभाएंगे।
नेता जी बोले अभी क्या बताये, जीतने के बाद सब बताएंगे।-०-
राम नारायण साहू 'राज'
रायपुर (छत्तीसगढ़)

-०-



***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ