*** हिंदी प्रचार-प्रसार एवं सभी रचनाकर्मियों को समर्पित 'सृजन महोत्सव' चिट्ठे पर आप सभी हिंदी प्रेमियों का हार्दिक-हार्दिक स्वागत !!! संपादक:राजकुमार जैन'राजन'- 9828219919 और मच्छिंद्र भिसे- 9730491952 ***

Thursday 24 December 2020

उफ ये रिकार्ड तोड़ ठंडी (हास्य व्यंग्य) - विनोद कुमार 'विक्की'

 उफ ये रिकार्ड तोड़ ठंडी 

(हास्य व्यंग्य)
                   जुम्मन मियां के संसद में ना तो कोई विपक्ष है और ना कोई वामपंथी! है तो सिर्फ और सिर्फ समर्थक जो जुम्मन भाई के वक्तव्य में डिट्टो हाँ में हाँ मिलाते है ।
                   इनके घर के आगे बरामदे में स्थित आम के पेड़ के नीचे की चौपाल ही संसद भवन है जहाँ केवल शीतकालीन एवं ग्रीष्मकालीन सत्र का संचालन होता है उपर खुला आकाश होने से मानसून सत्र स्थगित रहता है।
                    जुम्मन मियां के ना तो चाचा विधायक है और ना मामू सांसद, बावजूद इसके जुम्मन भाई के गप्प अधिवेशन में गाँव के बूढ़े-बुजुर्ग सहित नौजवानों की भी सक्रिय भागीदारी होती है।
                  "अरे मियां का बताए इस बार तो गजब की सर्दी है......रूह और जिस्म दोनों काँप रहे है......"संसदीय चौपाल मे लगे अलाव पर  हाथों  को सेंकते हुए जुम्मन भाई ने ठंड से त्रस्त उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा।
"बात तो सही कह रहे हो भाई.. .... "।
अलाव पर आग ताप रहे अन्य जनों ने जुम्मन की बातों को स्वीकारते हुए कहा।
दाढ़ी पर हाथ फिराते हुए जुम्मन मियां आगे बोले-"अमां यार हमारे जमाने में सबकुछ पाक साफ होता था साल के चार-चार महीने बंटे होते थे ठंडी,गर्मी और बरसात के लिए....मजाल है जो कोई सीजन पहले या बाद में आए या फिर एक सीजन दुसरे सीजन के समय में  घुसपैठ कर जाए....सबकुछ संतुलित था..... किंतु आज के युग में सारा कुदरत प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से बुरी तरह से प्रभावित है......ठंडी का सीजन भी समय पर नहीं आता एक तो बेमौसम देर से आता है और थोड़े समय में ही कोहराम मचा देता है.......अब बरसात ही देख लो....गाहे-बगाहे आती है लेकिन तौबा-तौबा थोड़े समय में ही सैलाब ला कर कहर ढा देती है...और गर्मी की तो बात ही मत पूछो...  सूरज तो लगता है जैसे छत पर ही उगता हो.....गर्मी तो गर्मी सर्दी सुभानाल्लाह.....अब कल ही टीवी समाचार में खूबसूरत हसीना बोल रही थी कि इस बार ठंड ने 31 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है......."।
                    जुम्मन मियां की बातें सुनकर आग ताप रहे दीनू चाचा बोल पड़े-"बात तो तेरी सही है जुम्मन..... लेकिन जो रोज-रोज ये टीवी न्यूज़ वाले  चिल्लाते है 'रिकार्ड ठंडी-रिकार्ड शीतलहर' अब तुम्हीं बताओ ठंडी के मौसम में शीतलहर नहीं चलेगी तो क्या लू चलेगी"!
दीनू की बातें सुनकर जुम्मन सहित सभी लोग हंसने लगे।
                 उन सबकी बातें सुन रामदीन खैनी रगड़ते हुए बोले-" इ सब तो ठीक है भाई लेकिन ई सब टीवी न्यूज़ वाले समाचारों का उत्खनन कहाँ से करता है जो हर साल ठंडी,गर्मी,बरसात हर मौसम के बारे रिकार्ड गर्मी/रिकार्ड ठंडी/रिकार्ड वर्षा के बारें में किसी साल 35साल का तो उसके अगले ही वर्ष 42 साल का तो उसके अगले साल 70 साल का रिकार्ड तोड़ने की खबरें दिखाते है....एक-एक साल के अंतराल पर दशक-दशक का रिकार्ड तोड़ने की खबरें ऐसे दिखाते है जैसे ठंडी ना हुई क्रिकेटर रोहित शर्मा हो"।
रामदीन की बातें सुन सभी एक दुसरे का मुंह देखने लगे। 
-०-
पता: 
विनोद कुमार 'विक्की'
खगड़िया (बिहार)
-०-


विनोद कुमार 'विक्की' जी की रचनाएं पढ़ने के लिए शीर्षक चित्र पर क्लिक करें!

***
मुख्यपृष्ठ पर जाने के लिए चित्र पर क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment

सृजन रचानाएँ

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

गद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०

पद्य सृजन शिल्पी - नवंबर २०२०
हार्दिक बधाई !!!

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित

सृजन महोत्सव के संपादक सम्मानित
हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ